TERM INSURANCE

What is Term Life Insurance ?

What is Term Life Insurance ?

TERM INSURANCE
TERM LIFE INSURANCE

आपके द्वारा खरीदा जाने वाला जीवन बीमा का प्रकार एक बड़ा निर्णय है, और विभिन्न प्रकार के जोड़े हैं जिनमें से चयन करना है। टर्म इंश्योरेंस कई लोगों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है, मुख्यतः क्योंकि यह सस्ती और सरल है। बुद्धिमानी से चुनने के लिए टर्म इंश्योरेंस शब्द के बारे में तथ्य प्राप्त करें।

What Is Term Life Insurance?

टर्म लाइफ इंश्योरेंस एक निश्चित अवधि या अवधि के लिए कवरेज प्रदान करता है, जो एक या दो साल में कम हो सकता है, या यह 20 या 30 साल तक हो सकता है। यदि आप जीवन बीमा करते समय मर जाते हैं, तो आपकी पॉलिसी आपके लाभार्थियों को भुगतान करती है। यदि आप अपने जीवन बीमा की अवधि के दौरान नहीं मरते हैं, तो कोई भुगतान नहीं होगा। कई शब्द जीवन बीमा पॉलिसियों में अधिकतम जारी आयु के बारे में नीतियां होती हैं, जो वृद्ध लोगों को इस प्रकार के कवरेज से दूर करती हैं।

Types of Term Life Insurance

आपके पास विचार करने के लिए जीवन बीमा के कुछ अलग प्रकार हैं।

• स्तर की अवधि की नीतियां समय की एक विशिष्ट अवधि के लिए कवरेज प्रदान करती हैं। आपके प्रीमियम और मृत्यु लाभ तय हैं, जिसका अर्थ है कि वे नहीं बदलते हैं। इस प्रकार की पॉलिसी की कीमत होती है, इसलिए प्रीमियम शब्द की बढ़ती लागत को दर्शाता है, इसलिए प्रीमियम अक्सर अधिक होता है।

• एक वार्षिक नवीकरणीय टर्म पॉलिसी प्रत्येक वर्ष एक निर्दिष्ट अवधि के बिना नवीनीकृत होती है। आपका प्रीमियम शुरुआत में कम होगा, लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता जाएगा, वे बढ़ते जाएंगे। बहुत से लोग अंततः इस प्रकार के बीमा को बंद करने का विकल्प चुनते हैं, क्योंकि प्रीमियम बहुत अधिक हो जाता है।

• टर्म इंश्योरेंस कम करने से मृत्यु लाभ मिलता है जो प्रत्येक गुजरते साल के साथ कम हो जाता है। आप कम भुगतान के लिए पॉलिसी की अवधि के लिए एक निश्चित प्रीमियम का भुगतान करते हैं।

Whole Life Insurance Vs. Term Life

Whole Life Insurance और Term Life के बीच मुख्य अंतर पॉलिसी की अवधि है। Whole Life Insurance आपके पूरे जीवन के लिए प्रभाव में रहता है, चल रहे कवरेज प्रदान करता है जो समाप्त नहीं होगा। यह एक निवेश के रूप में भी कार्य करता है, क्योंकि इसका एक नकद मूल्य है जो कर-स्थगित स्थिति में बढ़ता है। यदि आपको पैसे की आवश्यकता है तो आप खाते के खिलाफ उधार ले सकते हैं, लेकिन आपको ब्याज या उधार के साथ जो मृत्यु लाभ घटती है, उसे चुकाना होगा। यदि आप अपनी पूरी जीवन बीमा पॉलिसी को सरेंडर कर देते हैं, तो आपकी कवरेज रुक जाती है।

संपूर्ण जीवन बीमा प्रीमियम नहीं बदलते हैं, और आपकी मृत्यु लाभ राशि की गारंटी होती है। आपकी पॉलिसी का नकद मूल्य भी गारंटीकृत दर पर प्राप्त होता है।

What Is Graded Life Insurance?

संपूर्ण जीवन बीमा स्वास्थ्य मुद्दों वाले लोगों के लिए है। यदि आपके पास स्वास्थ्य समस्याएं हैं जो आपको स्वास्थ्य बीमा प्राप्त करने से रोक सकती हैं, तो वर्गीकृत जीवन बीमा शुरू में आपके मृत्यु लाभों को सीमित कर देगा। हर साल आपके लाभार्थियों को मृत्यु लाभ का बढ़ता प्रतिशत तब तक प्राप्त होता है जब तक आप उस बिंदु तक नहीं पहुंच जाते हैं जहाँ पॉलिसी पूरी राशि का भुगतान करेगी।

Converting Term Life Insurance

संभवतः आपके पास अपने जीवन बीमा को पूरे बीमा में बदलने का विकल्प होगा। यदि आप 70 वर्ष से कम उम्र के हैं, तो यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। यह एक अच्छा विचार हो सकता है यदि आप जीवन बीमा जारी रखना चाहते हैं, लेकिन आपकी टर्म पॉलिसी बहुत महंगी हो रही है। जो लोग एक संपत्ति या ट्रस्ट की स्थापना कर रहे हैं, वे अपने टर्म लाइफ इंश्योरेंस को बदलने पर विचार कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!