10 HIGHEST WATERFALLS IN INDIA

10 Highest Waterfalls in India

10 Highest Waterfalls in India

भारतीय उपमहाद्वीप की एक अनूठी विशेषता मानसून है। मानसून भारत को बहुत कुछ देता है,सर्वश्रेष्ठ प्राकृतिक दृश्य, नदियाँ पूरे जोरों पर हैं, पहाड़ एक लंबी नींद के बाद जाग रहे हैं और मानसून ने पूरी घाटी को जगमगाते झरनों, शानदार झीलों, हरे भरे पेड़ों और सुंदर फूलों से सजाया है। . सबसे ऊंचे जलप्रपात उत्तर पूर्व भारत के पर्वतीय क्षेत्र में पाए जाते हैं। भारत के सबसे ऊंचे जलप्रपात के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

Highest Waterfall in India

जलप्रपात एक नदी के पानी का एक तेज बहाव है। यह खड़ी पहाड़ों वाली नदी(River system of India) के ऊपरी मार्ग में बनता है। उनके परिदृश्य की स्थिति के कारण, कई झरने छोटे योगदान वाले क्षेत्र द्वारा खिलाए गए आधारशिला पर होते हैं, इसलिए वे अल्पकालिक होते हैं और केवल बारिश के तूफान के दौरान होते हैं। यहां, हम सामान्य जागरूकता के लिए 'भारत में शीर्ष 10 सबसे ऊंचे झरने' दे रहे हैं।

Highest Waterfall in India: Kunchikal Falls

The Kunchikal falls is the highest waterfalls in India and also the second highest in Asia. The height of the waterfall is 1,493 ft is located near Agumbe in Shimoga district of Karnataka. The largest waterfall is formed by the Varahi River. Agumbe valley is among the places in India that receive very heavy rainfall and it has the only permanent rain forest research station in India.

Height (Meters): 455

Height (Feet): 1493

Location:  Shimoga District, Karnataka

Highest Waterfall in India: Barehipani Falls

The Barehipani Falls is right in the centre of Odisha’s Simlipal National Park in Mayurbhanj and stands at 1309 ft. This waterfall is tucked into an alcove of deep, green forest making it ideal for a visit by trekkers and nature enthusiasts. The waterfall is situated on the Budhabalanga river which flows into the Bay of Bengal. This waterfall is known for its beauty that it adds to Odisha.

Height (Meters): 399

Height (Feet): 1309

Location: Mayurbhanj District, Orissa

Highest Waterfall in India: Nohkalikai Falls

नोहकलिकाई जलप्रपात भारत का तीसरा सबसे ऊंचा जलप्रपात है। यह चेरापूंजी के पास स्थित है, जो पूर्वी खासी हिल्स जिले मेघालय में पृथ्वी पर सबसे अधिक नम स्थानों में से एक है। चेरापूंजी पहाड़ियों, वर्षा, जीवित पुलों और संतरे के लिए बहुत प्रसिद्ध है। मेघालय में अन्य सबसे ऊंचे और लोकप्रिय झरने नोह्संगिथियांग फॉल्स और किनरेम फॉल्स हैं।

Height (Meters): 340

Height (Feet): 1115

Location: East Khasi Hills District, Meghalaya

Highest Waterfall in India: Nohsngithiang Falls

मेघालय में नोहसिंगिथियांग जलप्रपात मेघालय के पूर्वी खासी पहाड़ी जिले में चौथा सबसे बड़ा जलप्रपात है। 1,033 फीट की ऊंचाई से अलग-अलग धाराओं के संगम के तुरंत बाद गिरता है।

Height (Meters): 315

Height (Feet): 1033

Location: East Khasi Hills District, Meghalaya

Highest Waterfall in India: Dudhsagar Falls

दूधसागर जलप्रपात को दूध के सागर के रूप में भी जाना जाता है जो अपने शानदार प्रक्षेपवक्र के लिए प्रसिद्ध है। दूधसागर 1020 फीट की ऊंचाई से गिरने वाला भारत का पांचवां सबसे ऊंचा झरना है। दूधसागर जलप्रपात स्पष्ट रूप से देश में सबसे लोकप्रिय जलप्रपातों में से एक है और अपने विदेशी समुद्र तटों के अलावा गोवा का एक बड़ा पर्यटक आकर्षण है।

Height (Meters): 310

Height (Feet): 1020

Location: Goa

Highest Waterfall in India: Kynrem Falls

यह भारत के शीर्ष 10 सबसे ऊंचे जलप्रपातों की सूची में मेघालय का एक और जलप्रपात है। यह मेघालय के पूर्वी खासी हिल्स जिले में चेरापूंजी का एक और लोकप्रिय आकर्षण थांगखरंग पार्क के नाम से जाना जाने वाला एक खूबसूरत पार्क के अंदर स्थित है। इसकी ऊंचाई 1001 फीट है।

Height (Meters): 305

Height (Feet): 1001

Location: East Khasi Hill District, Meghalaya

Highest Waterfall in India: Meenmutty Falls

मीनमुट्टी जलप्रपात केरल का सबसे ऊँचा जलप्रपात है और सबसे सुंदर जलप्रपातों में से एक है, जो केरल के वायनाड जिले में लगभग 980 फीट की ऊँचाई से गिरता है। यह दक्षिण भारत के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। चोटी अपने जंगल के लिए प्रसिद्ध है और मीनमुट्टी फॉल्स वायनाड में सबसे बड़ा और सबसे शानदार झरना है।

Height (Meters): 300

Height (Feet): 980

Location: Wayanad District, Kerala

Highest Waterfall in India: Thalaiyar Falls

यह 974 फीट की ऊंचाई वाले सबसे बड़े जलप्रपातों में से एक है। सबसे चौड़ा झरना अपनी खतरनाक जगह और अंधेरी गुफाओं के लिए बहुत लोकप्रिय है। यह स्थान अभी भी अस्पष्ट है क्योंकि यहां पहुंचने के लिए कोई सड़क नहीं है।

Height (Meters): 297

Height (Feet): 974

Location: Dindigul District, Tamil Nadu

Highest Waterfall in India: Barkana Falls

कर्नाटक के शिमोगा जिले में सीता नदी द्वारा निर्मित बरकाना जलप्रपात केवल बरसात के मौसम में ही दिखाई देता है। शिमोगा जिले में अगुम्बे पश्चिमी घाट के घने जंगल से घिरा हुआ है और दक्षिण भारत के चेरापूंजी के रूप में जाना जाता है।

Height (Meters): 259

Height (Feet): 850

Location: Shimoga District, Karnataka.

Highest Waterfall in India: Jog Fall

कर्नाटक में शिमोगा जिले की शरवती घाटी में शरवती नदी द्वारा निर्मित जोग जल प्रपात। यह 829 फीट की ऊंचाई से गिर रहा है। यह भारत में सबसे प्रभावशाली और सबसे ऊंचे झरने में से एक है। यह दर्शनीय स्थलों की यात्रा के लिए एक अद्भुत स्थान है और भारत के दस सबसे ऊंचे झरनों में गिना जाता है।

Height (Meters): 253

Height (Feet): 830

Location: Shimoga District, Karnataka.

Also Read- HPGK MOCK TEST, HPGK MOCK TEST-1, GK QUIZ MOCK TEST-1,

INDIAN GEOGRAPHY, PHYSIOGRAPHY OF INDIA, INDIAN RIVER SYSTEM,

GENERAL SCIENCE

महात्मा बुद्ध के बारे में जानें

पझोता आन्दोलन-1942, क्या था मंडी षड्यंत्र

सूर्य ग्रहण कैसे होता है , जाने क्या थी काल कोठरी की घटना, धामी गोली काण्ड,

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!